📜 हिंदी कविता – नोट्स
✅ मुख्य प्रवाह:
-
भक्तिकालीन कविता → भक्ति, भगवान, साधु-संन्यासी
-
रीतिकालीन कविता → शृंगार, नायिका-भेद, रस
-
आधुनिक कविता → छायावाद (भावुकता, कल्पना), प्रगतिवाद (यथार्थ, समाज), नई कविता (व्यक्तिवाद, प्रयोग)
✅ महत्त्वपूर्ण कवि:
-
कबीर → निर्गुण भक्ति, साखी, दोहे
-
तुलसीदास → रामचरितमानस (राम भक्ति)
-
सूरदास → कृष्णभक्ति, सूरसागर
-
जयशंकर प्रसाद → कामायनी (छायावाद)
-
सुमित्रानंदन पंत → पल्लव (प्रकृति, सौंदर्य)
-
महादेवी वर्मा → नीहार (वियोग)
-
अज्ञेय, मुक्तिबोध → नई कविता, प्रयोगवाद
📖 हिंदी कहानी – नोट्स
✅ शुरुआत:
-
आधुनिक हिंदी कहानी का प्रारंभ → 1915 के आसपास
-
भारतेंदु युग → वर्णनात्मक, सुधारवादी
-
द्विवेदी युग → सामाजिक चेतना
-
प्रेमचंद → हिंदी कहानी के पिता, यथार्थवाद, किसान, दलित, स्त्री
✅ महत्त्वपूर्ण कहानीकार:
-
प्रेमचंद → ईदगाह, पंच परमेश्वर, कफ़न
-
जैनेन्द्र कुमार → पात्रों की मनोवैज्ञानिक जटिलता
-
अज्ञेय → प्रयोगधर्मी, नई कहानी
-
मोहन राकेश → आधे-अधूरे, नई कहानी
-
राजेन्द्र यादव → स्वतंत्रता, नई दृष्टि
-
अमरकांत → ग़रीब वर्ग, संघर्ष, सामाजिक यथार्थ
📚 हिंदी उपन्यास – नोट्स
✅ शुरुआत:
-
भारतेंदु युग → नाटक, उपन्यास की नींव
-
द्विवेदी युग → उपन्यास में सुधारवाद, आदर्शवाद
-
प्रेमचंद → हिंदी उपन्यास के शिखर (गोदान, गबन, सेवा सदन)
✅ महत्त्वपूर्ण उपन्यासकार:
-
प्रेमचंद → गोदान (किसान जीवन), गबन (भ्रष्टाचार)
-
फणीश्वरनाथ रेणु → मैला आँचल (ग्रामीण यथार्थ)
-
यशपाल → झूठा सच (देश विभाजन)
-
अज्ञेय → शेखर: एक जीवनी (आत्मकथात्मक शैली)
-
निर्मल वर्मा → वे दिन (स्मृति, संबंध)
-
कमलेश्वर → कितने पाकिस्तान (राजनीतिक-ऐतिहासिक दृष्टि)
🌟 स्मार्ट चार्ट (Revision Table)
विधा | मुख्य लेखक | विशेषता |
---|---|---|
कविता | कबीर, तुलसी, सूर, प्रसाद, पंत | भक्ति → शृंगार → छायावाद → प्रयोग |
कहानी | प्रेमचंद, मोहन राकेश, जैनेन्द्र | यथार्थ, मनोविज्ञान, नई कहानी |
उपन्यास | प्रेमचंद, रेणु, यशपाल, अज्ञेय | किसान, ग्रामीण, विभाजन, आधुनिक |
No comments:
Post a Comment